Menu
blogid : 24173 postid : 1203585

‘एक पहल’ सामाजिक समानता की ओर

parvaaz hounsale ki
parvaaz hounsale ki
  • 57 Posts
  • 24 Comments

receiving Sharadha Navrathna award by Shankara Special School

करने के बाद उवेद ने Mental Retardation मेंB.ed किया.

उवेद को आरंभ से ही विशेष बच्चों से लगाव रहा हे. उनका मानना है कि इन बच्चों में भी कुछ विशेष योग्यताएं होती हैं किंतु उन्हें उभारने के लिए इन बच्चों को सहयोग की आवश्यक्ता पड़ती है. उवेद इन बच्चों की मदद करना चाहते थे ताकि इनके प्रति समाज के नकारात्मक रवैये को बदला जा सके. अतः इसी क्षेत्र में इन्होंने अपना कैरियर बनाया.
उवेद का मकसद शारीरिक तथा मानसिक चुनौतियों का सामना कर रहे लोगों को समानता का अधिकार दिलाना तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में सम्लित करवाना है. इसके लिए आवश्यक्ता उन्हें सही Vocational Training देकर रोज़गार के अवसर प्रदान करना है. जिससे वह एक स्वावलंबी जीवन व्यतीत कर सकें. इसके अतिरिक्त उन्हें विकलांगो के अधिकारों के प्रति सजग करने का काम भी करते हैं.
अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए उवेद ने ‘Nishtha Charitable Foundation नाम के एक NGO की स्थापना की है. यह संस्था विकलांगता से संबंधित मुद्दों के प्रति समर्पित है. यह संस्था समाज के सभी स्तरों पर विकलांग व्यक्तियों की पूर्ण भागेदारी की दिशा में कार्यरत है. इस संस्था का फलसफा है कि समाज में विकलांगों को समान अवसर मिलें, उनके अधिकारों की रक्षा हो तथा सभी एक संपूर्ण जीवन जिएं. इस उद्देश्य के लिए Nishtha Foundation विशेष शिक्षकों को साधन प्रदान करती है जिससे विकलांग जनों को प्रशिक्षित किया जा सके. इसके अतिरिक्त विशेष बच्चों तथा उनके परिवार को उचित परामर्श देने की भी व्यवस्था करती है.

उवेद को अपने काम के लिए प्रेरणा विशेष बच्चों से भी प्राप्त होती है. इसके अतिरिक्त वह डॉ. आलोक कुमारभुवन, श्री विक्रम दत्त, डॉ. रीता वत्स, डॉ. हिमांशुदास तथा डॉ. रोमा कुमार के प्रति उचित मार्गदर्शन व प्रोत्साहन हेतु आभार व्यक्त करते हैं.
उवेद शारीरिक तथा मानसिक रुप से विकलांग बच्चों के लिए उम्मीद तथा युवाओं के लिए प्रेरणा हैं.

मोहम्मद उवेद को मिले पुरस्कारों की सूची


Talent Recognition Appreciation Award जो की इन्हें विशेष बच्चों की शिक्षा तथा देखभाल के लिए  Dr. Aziz Qureshi (Ex Governor of U.P, Uttarakhand and Mizoram) द्वारा दिया गया.

SHARADA NAVRATHNA AWARD विशेष बच्चों की शिक्षा हेतु Shankara Special School द्वारा



Tags:            

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh